Teachers Day Status in Hindi


Teachers Day Status in Hindi




Teachers Day Status in Hindi

Tumne sikhaya ungali pakad kar chalna, Tumne bataya kaise girne ke baad sambhalna. Tumhari wajah se aaj hum pahunche is mukaam pe, Guru Purnima ke din karte hain aabhar salaam ae.
Hamare Guruji ko Sarvepalli Radhakrishnan Ji Ke Janamdin ki Hardik Badhaiyaan !!! Happy Teachers Day..!!!
Guru ka mahetv kabhi hoga na kum, Bhale kar le kitni bhi unnati hum, Waise to hai internet pe har prakaar ka gyaan, Par ache bure ki nahi hai use pehchaan
जीवन में जो राह दिखाए, सही तरह चलना सिखाए। मात-पिता से पहले आता, जीवन में सदा आदर पाता। सबको मान प्रतिष्ठा जिससे, सीखी कर्तव्यनिष्ठा जिससे। कभी रहा न दूर मैं जिससे, वह मेरा पथदर्शक है जो। मेरे मन को भाता, वह मेरा शिक्षक कहलाता। कभी है शांत, कभी है धीर, स्वभाव में सदा गंभीर, मन में दबी रहे ये इच्छा, काश मैं उस जैसा बन पाता, जो मेरा शिक्षक कहलाता, जो मेरा शिक्षक कहलाता.
“एक शिक्षक के लिए सफलता का सबसे बड़ा संकेत यह कह पाना है कि, ‘बच्चे अब ऐसे काम कर रहे हैं जैसे कि मेरा कोई अस्तित्व ही ना रहा हो’. हैप्पी टीचर्स डे ।”
“मैंने सीखा है कि गलतियाँ भी उतनी ही अच्छी शिक्षक हो सकती हैं जितना कि सफलता. हैप्पी टीचर्स डे ।”
“पढ़ाने का उद्देश्य बच्चे को बिना अपने गुरु के आगे बढ़ने के काबिल बनाना है. हैप्पी टीचर्स डे ।”
“तुम्हे अन्दर से बाहर की तरफ विकसित होना है. कोई तुम्हे पढ़ा नहीं सकता, कोई तुम्हे आध्यात्मिक नहीं बना सकता. तुम्हारी आत्मा के आलावा कोई और गुरु नहीं है. हैप्पी टीचर्स डे ।”
“आपको एक सुबह उठने वाला व्यक्ति होना होगा यदि आप एक शिक्षक बनना चाहते हैं. हैप्पी टीचर्स डे ।”
“सत्य – न्याय की राह पर चलना शिक्षक हमें सिखाते हैं, जीवन संघर्षों से लड़ना शिक्षक हमें सिखाते हैं, कोटि – कोटि नमन है उस गुरु को, जो जीवन को जीना हमें सिखाते हैं। शिक्षक दिवस की बधाई!”
“एक सच्चा शिक्षक अपने छात्रों को अपने व्यक्तिगत प्रभावों से बचाता है. हैप्पी टीचर्स डे ।”
“समृद्धि एक महान शिक्षक है, विपत्ति उससे भी महान. हैप्पी टीचर्स डे ।”
“सपने की शुरआत उस शिक्षक के साथ होती है जो आपमें यकीन करता है, जो आपको खींचता है, धक्का देता है और आपको अगले पठार तक ले जाता है, कभी-कभार “सच” नामक तेज छड़ी से ढकेलते हुए ।”
“आप से ही सीखा, आप से ही जाना, आप को ही बस हमने गुरु हैं माना सीखा है सब कुछ बस आप से हमने, शिक्षा का मतलब बस आप से ही है जाना। शिक्षक दिवस की बधाई!”
“अक्सर बचपन में भक्ति पर से विस्वास तब उठ जाता था जब लाख प्रार्थना करने के बाद भी, गणित के मास्टर साहब बीमार पड़ने की बजाय स्कूल में आकर हम सबको दुगने जोश से पीटते थे. हैप्पी टीचर्स डे ।”
“ज्ञान दीप की ज्योति जला कर, मन आलोकित कर दें विद्या का धन देकर शिक्षक, जीवन सुख से भर दें, करो प्रणाम अपने गुरु को जो सही दिशा दिखा दें यह जीवन उन्होंने संवारा तो क्यों ना उन्हें अर्पण दें। शिक्षक दिवस की शुभ कामनायें!”
“माताएं देती नवजीवन, पिता सुरक्षा करते हैं, लेकिन सच्चाई और मानवता शिक्षक जीवन में भरते हैं, सत्य न्याय के पथ पर चलना शिक्षक हमें बताते हैं, जीवन के संघर्षों से लड़ना शिक्षक हमें सिखाते हैं। शिक्षक दिवस की शुभ कामनायें!”
“सभी कठिन कार्यों में, एक जो सबसे कठिन है, वो है एक अच्छा शिक्षक बनना. हैप्पी टीचर्स डे ।”
“मैं जीने के लिए अपने पिता का ऋणी हूँ , पर अच्छे से जीने के लिए अपने गुरु का… हैप्पी टीचर्स डे ।”
“भय एक अच्छा शिक्षक नहीं है. भय के पाठ जल्द ही भुला दिए जाते हैं. हैप्पी टीचर्स डे ।”
“गुरूदेव के श्रीचरणों में, श्रद्धा सुमन संग वंदन, जिनके कृपा नीर से, जीवन हुआ चंदन, धरती कहती, अंबर कहते, कहती यही तराना, गुरू आप ही वो पावन नूर हैं, जिनसे रौशन हुआ जमाना। शिक्षक दिवस की बधाई!”
“दस लाख लोगों में सिर्फ एक व्यक्ति बिना गुरु की मदद के प्रबुद्ध हो पाता है. हैप्पी टीचर्स डे ।”
“बच्चा क्या सीखता है यह उसके शिक्षक से अधिक उसके सहपाठियों की विशेषताओं पर निर्भर करता है. हैप्पी टीचर्स डे ।”
“गुरु तेरी महिमा को मैं कैसे करूँ बयान, लिखने बैठूं जो तेरी महिमा तो कागज़ का यह अंबर छोटा पड़ जाये ऐसे मेरे गुरु हैं जो सब को इंसानियत का पाठ पढ़ायें, उनके चरणों में शीश झुका कर बस श्रद्धा सुमन अर्पित हम करते जायें। आप सभी गुरु जनो को शिक्षक दिवस की शुभ कामनायें!”


Find More :